बरसात का मौसम पर निबंध – पढ़े यहाँ Essay On Rainy Day In Hindi

परिचय:

बरसात का मौसम आशीर्वाद और उत्साह से भरा बारिश का मौसम है. यह मौसम गर्मी के मौसम के बाद आता है. गर्मियों का मौसम बहुत अधिक चिलचिलाती गर्मी और पसीना लाता है.

सभी जीवित जीव गर्मी के मौसम में सूरज की चिलचिलाती किरणों से पीड़ित होते हैं. भगवान ने गर्मी के अंत में बरसात के मौसम को एक राहत और विश्राम प्रदान करने का आशीर्वाद दिया है. चलिए आज बरसात के दिन की बात करते हैं.

बरसात का एक दिन

बरसात के दिन चल रहे थे. दो दिन से लगातार बारिश हो रही थी, में सुबह स्कूल जाने के लिए उठा, पर दिन में अंधेरा छाया हुआ था और आसमान में बादल छाये हुए थे. मूसलाधार बारिश बरस रही थी.

पानी के छोटे-छोटे मैला कुंड यहां और वहां और हर जगह हैं भरे हुए थे. पेड़ से पानी की धमाकेदार बूंदे धरती पर टपकती दिखाई दे रही थी. चारोओर पानी भरने की वजेसे मुझे स्कूल नहीं भेजा गया, में बहोत खुश था क्यूंकि बारिश की वजेसे मुझे छुट्टी मिली.

बारिश में हम बहोत खेले

मेरे भाई, बहन और मुझे बरसात के दिन बहुत पसंद हैं. इसलिए हमने अपने घर के बाहर के बगीचे में जानेकी की और बारिश में खेलने का आनंद लेने की योजना बनाई. हमारे घर के पास एक बहुत उथली धारा है.

संबंधित लेख:  ओणम पर निबंध - पढ़े यहाँ Hindi Essay On Onam

हर बार जब बारिश होती है, तो हम अपनी कागज़ की नावों को बहाने के लिए भी वहां जाते हैं और उन्हें बहते हुए देखते हैं. बारिश से धारा में पानी गहरा हो जाता है और पत्थरों पर बहती तेज धाराएं, हमारे बगीचे से पत्तियों, घास को ले जाते हुए देखना रोमांचक होता है.

हम आत्मीयता से देखते थे क्योंकि हमारी कागज की नावें पानी में डूब जाती हैं. बारिश में खेलने से हम सभी को बहुत मज़ा आया. हम एक दूसरे पर बारिश का पानी बहा रहे थे. हमने बारिश में फुटबॉल भी खेला.

बारिश के उस दिन का दृश्य

कई लोग सड़कों पर दिखाई देते हैं, कई अपने प्रिय के साथ बारिश का आनंद ले रहे हैं तो कोई अकेले बारिश की मज्जे ले रहा है. कुछ लोग छाते और रेनकोट के साथ अपने काम पर जाने के लिए दौड़ रहे हैं.

 

तो कोई इतनी बारिश में बुट्टा खाते नजर आ रहा था. सड़क पर सभी चीजें पूरी तरह से भिगे हुए थी. तो कही पे सभी दोस्त एक साथ मिलकर बारिश के दिन का आनंद ले रहे हैं. बारिश गिरने की वजेसे सभी पेड़ पौधे हरे भरे दिखाई दे रहे थे.

हर कोई बारिश में आनंद ले रहा है लेकिन बारिश के कारण गली का कुत्ते पीड़ित हैं, उनके पास आश्रय नहीं है, वे बस यहां-वहां भाग रहे हैं और आश्रय की तलाश कर रहे हैं. उनके लिए बहोत बुरा लगता है.

संबंधित लेख:  भारतीय त्योहार पर निबंध कक्षा ४ के लिए - पढ़े यहाँ Indian Festival Essay In Hindi For Class 4

निष्कर्ष:

बारिश का मौसम भेस में एक आशीर्वाद है. हालांकि, कभी-कभी अत्यधिक बारिश गंभीर बाढ़ का कारण बनती है जो गरीब लोगों के जीवन को प्रभावित करती है.

बाढ़ से जान-माल की भारी क्षति होती है. बहुत से लोग बेघर और भूखे हो जाते हैं और फसल बाढ़ में बह जाती है.

Updated: March 23, 2020 — 11:58 am

Leave a Reply

Your email address will not be published.