कंप्यूटर के बारे में निबंध – पढ़े यहाँ Essay About Computer In Hindi

परिचय 

आज की पीढ़ी पहले की दुनिया के बारे में कल्पना नहीं कर सकती थी, जब कोई कंप्यूटर या कोई अन्य तकनीक नहीं थी. इतना हम आगे बढ़ चुके हैं कि अब हर जानकारी बस एक क्लिक दूर है और आपके हाथों में २४/७ है. 

यह सब उन्नति केवल “कंप्यूटर” नामक एक छोटे उपकरण की शुरूआत के साथ संभव हुई.

कंप्यूटर क्या है?

कंप्यूटर मनुष्य का सबसे बड़ा आविष्कार है. कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक उपकरण है जिसका उपयोग बहुत ही उच्च गति पर दोहराव गणना करने के लिए किया जाता है. कंप्यूटर डाटा प्रोसेसिंग डिवाइस के रूप में कार्य करता है और बड़ी मात्रा में डेटा को स्टोर भी करता है.

कंप्यूटर का इतिहास

एनईएस को आमतौर पर पहला सफल हाई स्पीड इलेक्ट्रॉनिक डिजिटल कंप्यूटर माना जाता है और १९४६ से १९५५ तक इसका उपयोग किया गया था.

एनईएस २००० से अधिक वैक्यूम ट्यूबों का उपयोग करने वाली पहली मशीन भी थी

पहले कंप्यूटर एक बहुत बड़ी और भारी मशीन थी. १८२२ में चार्ल्स बैबेज द्वारा बनाया गया पहला मैकेनिकल कंप्यूटर, वास्तव में वह कंप्यूटर आज जैसे कंप्यूटरो जैसे नहीं था.

कंप्यूटर के घटक और प्रकार

साधारण कंप्यूटर में मूल रूप से सिपीयू, मॉनिटर, माउस और कीबोर्ड होते हैं. इसके अलावा, सैकड़ों अन्य कंप्यूटर पार्ट्स हैं जो इसे संलग्न कर सकते हैं. इन अन्य भागों में एक प्रिंटर, लेजर पेन, स्कैनर आदि शामिल हैं.

कंप्यूटर के कई प्रकार है जैसे सुपर कंप्यूटर, डेस्कटॉप कंप्यूटर, लैपटॉप नोट बुक कंप्यूटर आदि. कहा जाता है की हमारा मोबाइल फ़ोन भी एक प्रकार का कंप्यूटर ही है जो अब हमे सारी जानकारी प्रदान करता है.

कंप्यूटर का महत्व और उपयोग

आज की दुनिया में, मनुष्य कंप्यूटर पर इतना निर्भर हो गए हैं कि उनके बिना रहना असंभव है. कंप्यूटर इतना महत्वपूर्ण है और इसका उपयोग करना आसान है. कंप्यूटर के आश्चर्यजनक लाभ इसे सबसे अधिक आवश्यक तकनीकी उपकरण बनाते हैं.

आइए कंप्यूटर के कुछ महत्वपूर्ण लाभों पर ध्यान दें

  • शिक्षा के क्षेत्र में कंप्यूटर का बहुत उपयोग है. यह शिक्षकों को सेमिनार के लिए प्रस्तुतियाँ तैयार करने में मदद करता है, छात्रों को कंप्यूटर का उपयोग करके अपनी परियोजनाओं पर काम करना आसान लगता है.
  • आज कंप्यूटर के बिना कोई भी उद्योग या व्यवसाय कार्य नहीं करता है. सभी वित्तीय लेनदेन, कर्मचारी रिकॉर्ड रखने, व्यवसाय प्रक्रियाएं सभी कंप्यूटर के माध्यम से की जाती हैं.
  • कंप्यूटर का उपयोग चिकित्सा क्षेत्र में भी व्यापक रूप से किया जाता है. एक्स-रे, सीटी स्कैन, एमआरआई स्कैन, आदि जैसी चिकित्सा प्रक्रियाओं का संचालन करते समय कंप्यूटर का उपयोग किया जाता है.
  • कंप्यूटर रक्षा विभाग के लिए एक वरदान हैं क्योंकि वे आने वाली मिसाइलों का पता लगाने में मदद करते हैं, बमों का निदान करते हैं जिससे जीवन बचाने में मदद मिलती है.

निष्कर्ष:

कंप्यूटर उद्योग ने जिस तीव्र गति के साथ प्रगति की है, उसके कारण यह ठीक ही कहा जा सकता है कि आने वाले दिन और भी शानदार और तकनीकी रूप से उन्नत होंगे क्योंकि हम बेहतर कंप्यूटर सिस्टम के साथ आने वाले हैं. कंप्यूटर की वजे से अगली पीढ़ियों के लिए उन्नत जीवन जीना सुनिश्चित है.

Updated: मार्च 12, 2020 — 12:20 अपराह्न

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *