हमारा देश भारत पर निबंध – पढ़े यहाँ Our Country India Essay In Hindi

परिचय: 

भारत महान देश है. हमारे भारत देश की सभ्यता का जवाब नहीं, इतिहास के घटनाओं से भरा हुआ हमारे भारत को ज्ञान की भूमि के रूप में भी जाना जाता है. युगों से, भारत के गौरव को विश्व इतिहास में जगह मिली.

भारत दूसरा सबसे बड़ा आबादी वाला एक विशाल देश है और दुनिया में सातवां सबसे बड़ा भूमि क्षेत्र है. भारत की जनसंख्या १.२ बिलियन से अधिक है.

धर्म और भाषाए 

भारत में लोग जिस धर्म का पालन करते हैं, उसमें हिंदू धर्म, बौद्ध धर्म, सिख धर्म, इस्लाम, ईसाई धर्म, जैन धर्म आदि शामिल हैं. भारत में राष्ट्रीय भाषा हिंदी है. कई क्षेत्रीय भाषाएँ और कई अन्य स्थानीय बोलियाँ हैं और भारत में २२ आधिकारिक भाषाएं हैं.

वहाँ कई भाषाएँ उनमें से कुछ हैं, अंग्रेज़ी, मराठी, नेपाली, तेलुगू, तामिल,संस्कृत, पंजाबी, उर्दू, मैथिली, कोंकणी, कश्मीरी और अन्य भाषाएँ भी बोलते हैं.

भारत के त्यौहार

प्रमुख हिंदू त्योहारों में दीवाली, गणेश चतुर्थी, नवरात्री,दुर्गा पूजा, दशहरा, महाशिवरात्रि, रक्षा बंधन, होली आदि और प्रमुख मुस्लिम त्योहार हैं, जैसे रमजान, ईद, मोहर्रम, आदि प्रमुख सिख त्योहार हैं, होली मोहल्ला, वैसाखी, गुरु नानक गुरुपुरब, आदि और  ईसाई त्योहार मनाते हैं.

क्रिसमस, गुड फ्राइडे, ईस्टर, सेंट वेलेंटाइन डे आदि. हमारे भारत देश में सभी त्योहार बड़े उत्साह और हर्षोल्लास के साथ मनाए जाते हैं.

हमारे भारत देश की खासियत  

यह विविधता से भरी भूमि है. अलग-अलग राज्यों के लोग अलग-अलग भाषा बोलते हैं, अलग-अलग कपड़े पहनते हैं और विभिन्न प्रकार के भोजन खाते हैं. यह कई देवताओं और महान लोगों की भूमि है.

लोग एक दूसरे के मूल्यों और परंपराओं का सम्मान करते हैं. सभी क्षेत्र हमारे समाज में सह-अस्तित्व में हैं. लोग अपनी मातृभूमि के लिए प्यार से बंधे हैं. भारत संस्कृति और विरासत में समृद्ध देश है.

यह अपने स्मारकों और अवशेषों के लिए भी जाना जाता है. यह ताजमहल का घर है, जो दुनिया के सात अजूबों में से एक है. यह दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक है. भारत में दुनिया की सबसे बड़ी फिल्म उद्योग है. इसे बॉलीवुड कहा जाता है|

भारत के बारे में अधिक जानकारी 

भारतीय की जलवायु विभिन्न क्षेत्रों में विभिन्न प्रकार की है. हमारे देश का उत्तरी भाग ठंडा है और दक्षिणी भाग गर्म है. यह बारहमासी नदियों, ऊंचे पहाड़ों, झीलों और रेगिस्तानों की भूमि है.

हमारे देश में, भूमि बहुत उपजाऊ है और ५० प्रतिशत से अधिक आबादी अपनी आजीविका के लिए कृषि पर निर्भर है. भारत के तीन प्राकृतिक क्षेत्र हैं. उत्तर में हिमालय, मध्य में मैदान और दक्षिण में पठार है. गंगा, यमुना और ब्रह्मपुत्र जैसी शक्तिशाली नदियाँ भारत से होकर बहती हैं.

इसकी एक विशाल तटरेखा भी है. भारत एक शांतिपूर्ण और लोकतांत्रिक देश है. विभिन्न जातियों, पंथों और धर्मों से संबंधित लोग यहां शांति से रहते हैं. भारत परमाणु राज्य है. एपीजे अब्दुल कलाम को भारत का मिसाइल मैन कहा जाता है जिन्होंने प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में भारत को समृद्ध बनाया.

निष्कर्ष:

हमारे भारत देश के गेट वे ऑफ़ इंडिया, क़ुतुब मीनार, लाल किला, हवा महल, रॉक गार्डन, एकता की मूर्ति, ताज महल आदि कुछ अद्भुत हैं जो दुनिया भर के लोगों को आकर्षित करते हैं

Updated: March 21, 2020 — 11:32 am

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *