खेल का मैदान पर निबंध – पढ़े यहाँ Khel Ka Maidan Essay In Hindi

प्रस्तावना:

खेल के मैदान हर उम्र के लोगों के लिए घूमने की जगह हैं. वे बच्चों के लिए महत्वपूर्ण हैं क्योंकि उनकी सुविधाएं बच्चों को उनकी शारीरिक और मानसिक क्षमताओं को विकसित करने की अनुमति देती हैं.

खेल के मैदान का वर्णन

खेल के मैदान को प्ले पार्क या प्ले एरिया के रूप में परिभाषित किया जा सकता है, खेल के मैदान में हमे बहोत सी चीज़े देखनेको मिलते है जैसे बच्चों को एक विशिष्ट डिजाइन और मनोरंजक उपकरण जैसे स्लाइड, सीसा, मेरी-गो-राउंड, स्विंग सेट, चिन-अप बार, जंगल जिम, सैंडबॉक्स, स्प्रिंग राइडर, ओवरहेड सीढ़ी, ट्रेपेज़ रिंग, और प्लेहाउस होते है .

खेल का मैदान एक संस्थागत वातावरण है जो उचित सुविधाओं से भरा आपूर्ति करता है. यह बच्चों की गतिविधि के उपयोग का समर्थन कर सकता है.

क्यों महत्वपूर्ण है खेल?

दुनिया भर में बाल विकास के लिए खेल इतना आवश्यक है कि संयुक्त राष्ट्र उच्चायोग मानव अधिकार इसे हर बच्चे के अधिकार के रूप में मान्यता देता है. बच्चों के लिए भावनात्मक, सामाजिक और रचनात्मक सोच कौशल विकसित करना महत्वपूर्ण है, जब उन्हें वयस्क होने की आवश्यकता होती है.

खेल उन्हें अपने आसपास के वातावरण और दूसरों के साथ अपने समुदाय में एक मजेदार संदर्भ में संलग्न करने की अनुमति देता है. यह उन्हें विचारों और विभिन्न तरीकों का पता लगाने, उनकी सीमाओं का परीक्षण करने और प्रक्रिया में बढ़ने में सक्षम बनाता है.

खेल के मैदान में नहीं खेलने की समस्या

आज के बच्चों को स्वतंत्र रूप से खेलने के लिए बहुत कम अवसर मिलते हैं, क्योंकि हम उनकी सुरक्षा के लिए काफी डरते हैं, चाहे वह सड़क हो या खतरनाक लोग. यह आश्चर्य की बात है कि हम अपने बच्चों को हर दिन खबरों के बारे में सुनाई जाने वाली सभी बुरी चीजों से दूर रहने देते हैं!

आजकल बच्चे अपना ज़्यादा समय स्कूल के घरेलू पढ़ाई करने में लगाते हैं, और बाकी का समय पाठ्येतर गतिविधियों और शौक और मोबाइल फोन पर समय बर्बाद करने में लगाते हैं.

अपने बच्चों को खेल के मैदान में भेजने के लिए ३ अच्छे कारण हैं

मस्तिष्क और भाषा विकास

अन्य बच्चों के साथ खेल के मैदान में खेलने से उनके मस्तिष्क के विकास में सुधार होता है. मैदान में खेलना भी भाषा के विकास को प्रोत्साहित करता है, क्योंकि बच्चे अक्सर अपने खेल के दौरान जोर से बात करते हैं और अपने साथियों के साथ बातचीत से उन्हें अपने विचारों और भावनाओं को व्यक्त करने और अपनी समझ और बोलने के कौशल को विकसित करने की अनुमति मिलती है.

शारीरिक विकास और अच्छा शारीरिक व्यायाम

खेल के मैदान सभी उम्र के बच्चों के लिए शारीरिक विकास को प्रोत्साहित करने के लिए अलग-अलग अवसर प्रदान कर सकते हैं, उदाहरण के लिए स्लाइड और झूले संतुलन और समन्वय को बढ़ावा देते हैं, चढ़ाई वाले फ्रेम उनकी मांसपेशियों को मजबूत करते हैं, और स्पर्श पैनल हाथ-आंखों के कौशल के साथ मदद करते हैं.

बच्चे आनंदी रहते है

बच्चों के लिए खेल के मैदान बहुत रोमांचक होते हैं, जहाँ वे दौड़ रहे होते हैं, अपनी आवाज़ के शीर्ष पर चिल्लाते हुए, झूलते हुए, फिसलते हुए, चढ़ते हुए, घुमाते हुए.शारीरिक खेल उन्हें आनंद की अवस्थाओं में पहुँचाता है, जिसके परिणामस्वरूप अक्सर बच्चे हँसी और खुशी में रहते हैं.

निष्कर्ष:

खेल के मैदानों को दुर्घटनाओं से चोट के जोखिम को कम करने के लिए नरम जमीन सतहों जैसे सुरक्षा उपाय भी प्रदान करने चाहिए.

Updated: March 21, 2020 — 11:14 am

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *