इंटरनेट पर निबंध हिंदी में – पढ़े यहाँ Internet Essay In Hindi

प्रस्तावना :

अपना भारत देश बहुत बड़ा देश है। भारत देश में लोगो को सफल करने के इंटरनेट का बहुत बड़ा महत्त्व है। पुराने ज़माने में संगणक, मोबाइल, टीवी ये सब चीजे विकसित नहीं थी। देश में इंटरनेट के जाले पुरे दुनिया भर फैले है। संगणक के द्वारा फैलाये गए भिन्न भिन्न माध्यमो को महाजाल कहते है।

इंटरनेट सन १९९० साल में आंतरराष्ट्रीय स्थानपर प्रसिद्ध हो गया। इंटरनेट पुरे विश्व के सभी संगणक को जोड़ने का काम करता है। आज के दुनिया में सभी लोग इंटरनेट शब्द को जानते है। छोटे या बड़े लोग इसका इस्तेमाल कैसे करना है यह अच्छी तरह से जानते है।

इसलिए इंटरनेट को बहुत मान्यता प्राप्त हो चुकी है। आज के दुनिया में मोबाइल फ़ोन को भी एक संगणक का हिस्सा माना जाता है। इसलिए मोबाइल पर इंटरनेट उसी प्रकार का काम करता है जिस प्रकार संगणक पे काम होता है।

इंटरनेट का महत्त्व

आज के दुनिया में इंटरनेट हर मनुष्य के जीवन में बहुत जरुरी हो गया है। आज जीवन में सफलता पाने के लिए हर मनुष्य को इंटरनेट के बारे जानना बहुत आवश्यक है। इंटरनेट की वजह से हर मनुष्य का काम बहुत ही जल्द होने लगा है।

इंटरनेट का उपयोग करना सब जगह फ़ैल गया है। इंटरनेट सीखना बहुत आसान है। आज कल के युग में इंटरनेट की सेवाएं गांव,शहरों में पहुंच गयी है। इंटरनेट को चलाने के लिए अच्छे फोन (स्मार्ट फ़ोन) के जरुरत रहती है। आजकल के दुनिया में इंटरनेट हम सभी लोग के जीने एक सहारा बन गया है।

इंटरनेट आज के दुनिया सबसे बड़ा नेटवर्क माना जाता है। भारत देश में इंटरनेट का उपयोग आज हर एक एक घर में होने लगा है। मानवी जीवन का इंटरनेट एक हिस्सा बन चूका है। दुनिया में बहुत सारी कंपनी, रेल्वे, स्कूल, कॉलेज, बैंक, एयरपोर्ट, मॉल इस सब अलग – अलग जगह पे इंटरनेट का इस्तमाल किया जाता है।

आज के युग में काम छोटा हो या बड़ा हो लेकिन कोई भी काम इंटरनेट के द्वारा ही पूरा किया जाता है। इंटरनेट के माध्यम से हम  इ – मेल तुरंत भेज सकते है। हम दुनिया में इंटरनेट के माध्यम से किसी को तस्वीर या वीडिओ पल भर में भेज सकते है।  

इंटरनेट ज्ञान का भंडार

इंटरनेट आज के जीवन में बहुत जरुरी चीज़ बन गया है। आज के युग में शिक्षक और विद्यार्थीयों के लिए इंटरनेट ज्ञान भंडार बन चूका है। इंटरनेट पर कोई भी पढाई के बारे में जानकारी मिल सकती है।

इंटरनेट ऐसी चीज है की, उसमे बहुत सारा ज्ञान समाविष्ट हुआ है। इंटरनेट के माध्यम से कोई भी विषय के बारे में पर ज्यादा से ज्यादा जानकारी मिलती है।

मनोरंजन

इंटरनेट के द्वारा मनुष्य का मनोरंजन होता है। सभी लोग के घर-घर में इंटरनेट मनोरंजन का एक साधन बन चूका है |

पुराने ज़माने में संगणक,मोबाइल,टीवी ये सब चीजे विकसित नहीं थी। जब को कोई काम नहीं रहता है तो वो खाली समय से गाना सून सकते है, विडिओ और फिल्म देख सकते है।  

तात्पर्य

इंटरनेट आज की दुनिया में हर किसी के में जीवन महत्वपूर्ण हो गया है | इंटरनेट का उपयोग खाली मनोरंजन करने के लिए नही होता है उसका उपयोग हर चीज में किया जाता है |

इंटरनेट से बहुत सारा ज्ञान प्राप्त होता है और विश्व को एक नए स्तर पे लेके जाता है | इंटरनेट का उपयोग देश का विकास करने के लिए करना चाहिए | उसका उपयोग बेकार चीजो में नही करना चाहिए |

Updated: February 21, 2019 — 1:06 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *