व्यायाम पर निबंध – पढ़े यहाँ Exercise Essay In Hindi

प्रस्तावना:

 हम सभी जानते हैं कि व्यायाम हमारे दैनिक जीवन में महत्वपूर्ण है, लेकिन हम नहीं जानते कि व्यायाम हमारे लिए क्यों या क्या कर सकता है. तो चलिए आज इस निबंध द्वारा हम व्यायाम के बारे में और जानते है.

व्यायाम के लाभ

व्यायाम से सभी को लाभ होता है. हर कोई व्यायाम से लाभान्वित होता है. कम उम्र से बच्चों को सक्रिय करना उन स्वस्थ आदतों को पैदा कर सकता है जो जीवन भर रह सकती हैं. वृद्ध लोगों और वरिष्ठों को सक्रिय रखने से भारी लाभ मिलता है.

15 वर्ष की आयु के लगभग एक तिहाई बच्चों को अब अधिक वजन या मोटापे के रूप में वर्गीकृत किया जाता है. इसलिए बच्चों को सक्रिय करने के लिए यह पहले से कहीं अधिक महत्वपूर्ण है. बच्चों के लिए शारीरिक गतिविधि के कई फायदे हैं.

यह मांसपेशियों, हड्डियों और जोड़ों के विकास के साथ-साथ हृदय और फेफड़ों को भी उत्तेजित करता है.

यह बच्चों को स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद करता है.

यह उन्हें अन्य लोगों के साथ बातचीत करने और दोस्त बनाने का अवसर देता है.

यह युवाओं को चिंता और अवसाद के लक्षणों को प्रबंधित करने में मदद कर सकता है.

अपने मानसिक स्वास्थ्य और भलाई में सुधार करें

नियमित रूप से व्यायाम करना आपके दिमाग के साथ-साथ आपके शरीर के लिए भी अच्छा है. व्यायाम कुछ मानसिक स्वास्थ्य स्थितियों को रोकने और उनका इलाज करने में मदद कर सकता है. यह सोचा गया है कि शारीरिक गतिविधि अवसाद और मनोभ्रंश के विकास के जोखिम को कम कर सकती है. यदि आपके पास पहले से ही स्थिति है तो यह अवसाद का इलाज करने में मदद कर सकता है. व्यायाम तनाव और चिंता को दूर करने और आपके मूड को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि व्यायाम से आपके मस्तिष्क में कुछ रसायनों, जैसे डोपामाइन और सेरोटोनिन पर प्रभाव पड़ता है, जो आपके मूड और सोच को प्रभावित कर सकता है.

व्यायाम एक स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद करता है

नियमित व्यायाम करने से आपको अपने वजन को प्रबंधित करने में मदद मिल सकती है. शारीरिक गतिविधि कैलोरी को जला देती है और एक स्वस्थ ऊर्जा संतुलन बनाने में मदद करती है. स्वस्थ वजन बनाए रखने के लिए व्यायाम सभी के लिए आवश्यक है.

व्यायाम टिप

हृदय रोग के अपने जोखिम को कम करने के लिए, जब भी संभव हो चलना. अपने बारे में सोचें, क्या मैं किसी विशेष यात्रा या पैदल यात्रा का हिस्सा बन सकता हूं? कार में बैठने से पहले दो बार सोचें. अपने दिन में गतिविधि जोड़ने के तरीके खोजें – इसके लिए संरचित व्यायाम करने की आवश्यकता नहीं है. यदि आप पहले से ही चलते हैं, तो गति को ऊपर उठाने का प्रयास करें. मौसम और काम की अनुमति, खाने के समय टहलने जाएं. यहां तक ​​कि तेज गति से तेज चलना भी आपके डेस्क से बैठने से बेहतर है.

निष्कर्ष:

विभिन्न व्यायाम के उदाहरणों है जैसे तेजी से साइकिल चलाना, चलना, एरोबिक्स,लंघन, नृत्य, तैराकी इत्यादि. नियमित रूप से व्यायाम करने से आपको लंबे समय तक जीने में मदद मिलेगी

Updated: March 21, 2020 — 10:34 am

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *