स्त्री शिक्षा पर निबंध – पढ़े यहाँ Essay On Stri Shiksha In Hindi

परिचय:

एक राष्ट्र के विकास के लिए महिला शिक्षा आवश्यक है. यह मुख्य रूप से है क्योंकि महिलाएं क्षेत्रीय स्तर पर और सामुदायिक स्तर पर सभी तरह की गतिविधियों में शामिल होती हैं जैसे कि बच्चे का असर और घर के काम आदि.

इसलिए महिलाओं को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना बहुत महत्वपूर्ण है ताकि वे इसके विकास में योगदान कर सकें.

लड़कियों की शिक्षा महत्वपूर्ण है

विभिन्न अध्ययनों से पता चलता है कि महिलाओं की शिक्षा उनके परिवारों की सामाजिक-आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. एक शिक्षित महिला एक अच्छी दोस्त, एक चतुर नर्स और अपने पति के लिए एक उपयोगी सलाहकार होती है.

और वह एक सच्ची सहायक है. वह अपने पति का स्नेह और सम्मान पा सकती है. एक शिक्षित महिला हमेशा दुखों में हिस्सेदारी करने में सक्षम होती है.

वह आपातकालीन या आवश्यकता में अपने कर्तव्यों का ध्यान रखती है. वह घरेलू जिम्मेदारी संभालती है. वह जरूरत में मदद करने के लिए भी सेवा लेती है.

लडकियों को शिक्षा क्यों नहीं मिलती

जल्दी शादी

अक्सर शादी को शिक्षा की तुलना में एक उच्च प्राथमिकता के रूप में देखा जाता है. यह अनुमान लगाया जाता है कि हर साल १०  मिलियन लड़कियों की शादी १८  साल की उम्र से पहले हो जाती है. उनकी शादी के बाद उन्हें अपनी शिक्षा छोड़नी पड़ती है और क्योंकि उनके परिवारों के गरीबी में रहने की संभावना अधिक है.

गरीबी

देश में बहुत से लोग अपने सभी लडकियों के लिए शिक्षा प्रणाली को वित्त करने के लिए संघर्ष करते हैं. लेकिन गरीबी के कारन वे लडकियोंको सीखा नहीं पाते  लेकिन सबूत बताते हैं कि अगर माता-पिता शिक्षा में अधिक निवेश करते हैं, तो उनके बच्चिया बड़े होकर अच्छे काम काज पर लगते है तो गरीबी तेजी से कम होती है.

भेदभाव

लड़का और लड़की में भेदभाव और लडकियोंको शिक्षा नहीं देते क्योंकि वे लड़कियां हैं. गरीब माता-पिता सोचते हैं कि एक लड़की को शिक्षित करना पैसे की बर्बादी है क्योंकि वह एक दिन पति के घर जाएगी और लड़कियों का काम है घर का काम करना, परिवार और बच्चों की देखभाल करना.

वे सोचते हैं कि लड़के केवल नौकरी के लिए जाते हैं इसलिए वे केवल लड़कों को शिक्षित करने के लिए प्रयास करते हैं.

बालिका श्रम 

लड़कियां अक्सर छोटे भाई-बहनों की देखभाल करने के लिए घर पर रहती हैं और घर का मुख्य बोझ उठाती हैं. जबकि एक लड़के को शिक्षित करना एक ध्वनि निवेश माना जाता है, यह कभी-कभी लड़कियों के लिए समय की बर्बादी माना जाता है.

कई लड़कियाँ पाँच साल की उम्र में काम करना शुरू कर देती हैं मुख्यतः कृषि में या घरेलू नौकरों के रूप में.

निष्कर्ष:

यह सच है कि शिक्षा महिलाओं को उनके माता-पिता, पति और बच्चों को वास्तव में खुश करने में सक्षम बनाएगी. इसलिए यह बहुत आवश्यक है कि महिलाओं को शिक्षित किया जाना चाहिए. एक शिक्षित लड़की एक शिक्षित लड़के की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण है.

हमें महसूस करना चाहिए कि अनपढ़ और अज्ञानी महिलाएं देश की प्रगति के लिए सहायक नहीं हो सकती हैं. इसलिए महिलाओं को अधिक से अधिक शिक्षित होना चाहिए.

Updated: March 21, 2020 — 10:27 am

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *