राखी पर निबंध – पढ़े यहाँ Essay On Rakhi In Hindi

परिचय:

राखी एक पवित्र धागा है जो भाई के लिए बहन के प्यार और स्नेह से अलंकृत है. रक्षा बंधन के दिन बहनें अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांधती हैं और उनसे अपने प्यार का इजहार करती हैं.

राखी के त्यौहार का इतिहास

रक्षाबंधन का उल्लेख हमारे महाकाव्य में देवताओं के त्योहार के रूप में किया गया है. ऐसा कहा जाता है कि यमुना, यमराज की बहन, हर श्रावण पूर्णिमा पर अपने भाई को राखी बांधते थे. इंद्राणी ने अपने भाई भगवान इंद्र को राखी बांधी.

इस अवसर से यम इतने प्रभावित हुए कि उन्होंने घोषणा की कि जो कभी भी अपनी बहन से राखी बंधवाएगा वह अमर हो जाएगा. उस दिन के बाद से लड़कियां अपने भाईयों को राखी बांधती हैं और उनकी लंबी उम्र की कामना करती हैं और भाई बहनों की देखभाल करने का वादा करके उन्हें आशीर्वाद देते हैं.

राखी का महत्व

रक्षा बंधन भारत में एक लोकप्रिय त्योहार है, खासकर उत्तर भारत में. यह त्योहार भाइयों और बहनों के प्यार को दर्शाता है. इस दिन बहनें अपने भाई की कलाई पर ‘राखी’ नामक एक धागा बांधती हैं. वह अपने भाई की सुरक्षा के लिए भगवान से प्रार्थना करती है और उसकी लम्बी उम्र के लिए भगवान से विनती करती है.

बदले में भाई उसे मिठाई देता है और उसे शुभकामनाएं देता है और भाई अपने बहन की रक्षा करने का वादा करता है. और बहोत सारे तोफे, रोमांचक उपहार, आश्चर्यभी प्रधान करता है.

राखी क्या होती है

राखी एक सूती कंगन है जो बीच में एक धागे और सजावटी अलंकरण से बना होता है. यह अक्सर एक महिला द्वारा अपने भाई के हाथों में बंधी होती है या किसी को वे भाई मानते हैं उनकी हातों में बांधती है.

इसे एक सुरक्षात्मक आकर्षण और सम्मान का प्रतीक माना जाता है. यह भाई के संरक्षण की मान्यता में किया जाता है. राखी रक्षा बंधन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है.

राखी के दिन की तैयारी

इस त्यौहार की तैयारी कई दिनों पहले से शुरू हो जाती है क्योंकि भारत के बाजारों में इस रक्षा बंधन के दौरान राखी, उपहार और मिठाइयां मिलती हैं.हर साल, फैशनेबल राखी बाजार में उपलब्ध होती है.

आमतौर पर, बहनें राखी खरीदती हैं या वे इसे अपने भाइयों के लिए स्वयं बनाती हैं. वे सुबह के भीतर अच्छी तरह से तैयार होते हैं, और दीपक, तिलक, चवाल, मिठाई और राखी के साथ “पूजा थाल” सजाती है.

फिर वे भाइयो के माथे पर तिलक लगाती है, आरती करती है और भाइयों के लिए कल्याण, स्वास्थ्य, लंबी आयु, समृद्धि और धन की कामना करती है.

निष्कर्ष:

आज, प्रत्येक व्यक्ति अपने स्वयं के जीवन में बहुत व्यस्त हैं, इसलिए उन्हें अपने परिवार और दोस्तों के लिए समय नहीं मिल पता है. यह सांस्कृतिक प्रतियोगिता हमें अपने करीबी लोगों के महत्व को समझने में मदद करती है.

रक्षा बंधन भाई और बहन का एक त्यौहार है जो प्रत्येक वर्ष में सभी को एक बार एक छत के नीचे लाता है. यह कुछ संस्कारों को निभाते हुए एक-दूसरे के प्रति स्नेह और देखभाल की भावना को दर्शाने का तरीका है.

Updated: March 21, 2020 — 8:43 am

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *