बारिश पर निबंध – पढ़े यहाँ Barish Essay in Hindi

परिचय:

बारिश कई लाभ प्रदान कर सकती है, लेकिन एक ही समय में हमारे जीवन और पर्यावरण में बाधा भी डालती है. वर्षा है जो बादलों से एक तरल के रूप में नीचे गिरती है, जो हमारे पर्यावरण के लिए फायदेमंद होता है, हालांकि, यह शहरी क्षेत्रों में झुंझलाहट हो सकता है.

वर्षा के लाभ

वर्षा जल चक्र का एक हिस्सा है, जो हमें ताजे पानी प्रदान करता है और प्रकृति में एक क्लीन्ज़र के रूप में कार्य करता है. ताजा पानी मनुष्य के लिए आवश्यक है क्योंकि यह हमारे लिए जीवित रहने के लिए एक आवश्यकता है.

हमारे शरीर मुख्य रूप से पानी से बने होते हैं, इसलिए बारिश हमें खुद को बनाए रखने के लिए जीवन का एक बुनियादी घटक देता है.

वर्षा कैसे आती है

समुद्र, महासागर, नदी, झीलें, नहरें, तालाब आदि का पानी सूर्य की गर्मी के कारण वाष्पीकृत हो जाता है. यह वाष्प ऊपर उठता है और ठंडी हवा के संपर्क में आता है और बादल के रूप में संघनित होता है.

जब यह बादल आगे ठंडा हो जाता है, तो यह अंतरिक्ष में तैर नहीं सकता है और पृथ्वी के गुरुत्वाकर्षण आकर्षण द्वारा बारिश के रूप में पृथ्वी की सतह पर गिर जाता है.

बारिश सब साफ़ कर देती है

जब बारिश होती है, तो यह गंदगी को धोता है और गल जाता है, इसलिए यह पृथ्वी पर एक क्लींजर के रूप में काम करता है. आमतौर पर धूल के कणों को हवा से ढकने के कारण पौधे गंदगी में ढक जाते हैं, इसलिए बारिश इन पोधो को साफ करती है.

यह पौधों को पानी भी देता है, जो कि उनके पूरे जीवन चक्र में वृद्धि और स्थिरता के लिए आवश्यक है.साफ पेड़ इंसानों को भी फायदा पहुंचाती हैं, क्योंकि यह हमें ताजी हवा देती है.बारिश से गाड़ियों को भी फायदा होता है क्योंकि उन्हें आश्चर्य ढुलाई मिलती है. धूल भरी गाड़ी बारिश के बाद चमकती हुई दिखती है.

बारिश को प्रभावित करने वाले कारक

बारिश को प्रभावित करने वाले कारकों के कुछ उदाहरण इस प्रकार हैं

वर्षा और भूगोल

वर्षा और भूगोल दृढ़ता से एक साथ जुड़े हुए हैं. भूमध्यरेखीय क्षेत्र में बहुत अधिक वर्षा वन हैं. यहाँ लगभग पूरे वर्ष बारिश होती है और इसलिए वर्षा वन हमेशा हरे रहते हैं.

ध्रुवीय क्षेत्रों और कुछ रेगिस्तानों में, बहुत कम या कोई भी बारिश नहीं होती है. दुनिया के कई अन्य क्षेत्रों में, गर्मी और सर्दियों के बीच, मानसून के मौसम में बारिश होती है.

वर्षा और कृषि

दुनिया के कई देशों में अच्छी कृषि के लिए वर्षा एक मजबूत निर्धारक है. खेत की फसलों के लिए वर्षा का पानी सिंचाई का प्राथमिक स्रोत है. इसलिए बारिश के मौसम के आसपास कृषि चक्र की योजना बनाई जाती है.

बारिश और शहर

बड़े शहरों में बारिश को आधुनिक जीवन के लिए बाधा माना जाता है. लोगों को काम पर जाते समय बारिश से बचाने के लिए खुद को तैयार करना पड़ता है. भारी बारिश ट्रैफिक जाम का कारण बनती है और बड़े शहरों के आर्थिक चक्र को बाधित कर सकती है.

निष्कर्ष:

बारिश मानव जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है

Updated: March 23, 2020 — 12:21 pm

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *